आँखो लाली व खुजली , आजकल कोरोना महामारी के दिनो में हर  व्यक्ति को स्वाभाविक तौर  पर चिंतित कर देती हे कि कही ये कोरोना संक्रमण के लक्षण तो नहीं ?

आम तौर पर आजकल के मौसम में ऐलर्जी  का होना काफ़ी सामान्य हे ।आमतौर से allergic conjunctivitis में दोनो  ही आँखो में लाली , खुजली, जलन ,हल्की सूजन या चुभन  के साथ साथ जुख़ाम व छींके आने के लक्षण भी  होते हैं ।आमतौर से ऐलर्जी साल के किसी ख़ास महीने में ही होती है । 

आँखो की लाली , खुजली व पानी का आना वाइरल इन्फ़ेक्शन के लक्षण  भी हो सकते हैं लेकिन सभी वाइरल इन्फ़ेक्शन कोरोना  के कारण ही नहीं होते ।

 आँखो की लाली ,खुजली आदि conjuctivitis के लक्षण तभी कुछ चिंता का कारण हो सकते हे जबकि वो लक्षण —-बुखार ,खाँसी ,साँस का फूलना , साँस में परेशानी ,सीने में दर्द ,कमज़ोरी ,सूँघने की क्षमता में कमी , पेट की ख़राबी आदि लक्षणो से जुड़ी हो ।

घबरायें नहीं —अगर आपकी आँखो की लाली व खुजली उपरोक्त लक्षणो से जुड़ी नहीं हे तो आप ऐलर्जी या वाइरल इन्फ़ेक्शन को ठीक करने का उपाय या इलाज कर सकते हैं ।

परंतु यदि आपको आँख के लक्षणो के साथ ऊपर लिखे लक्षण भी हे तो आप अपने physician या मेडिकल डॉक्टर से सम्पर्क करें ।

अपनी आँखो की सफ़ाई , हाथो को धोते रहना , आँखो व चहरे को ना छूना आदि सावधानीयों का ध्यान रखें ।

उपरोक्त जानकारी का संदर्भ american academy of ophthalmology के ‘मरीज़ों  के लिए जानकारी ‘ से लिया गया हे । अधिक जानकारी के लिए पढ़ें –is it COVID 19 or Allergies?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*

Appointment
close slider

For Appointment-

Online Appointment: Available between 8 AM to 8 PM (Except Saturday)

Book An Online Appointment - Click Here

Call for Appointment -

9818851925,

9810979457,

8586030104

-----------------------------------------