रेटिना स्पेशलिस्ट या रेटिना विशेषज्ञ क्या होता है?

जिस ऑफ्थाल्मोलॉजिस्ट या नेत्र विशेषज्ञ ने रेटिना की बीमारियों के इलाज में विशेष ट्रेनिंग हासिल की होती है। वह आँख के अंदरूनी भाग रेटिना के बीमारियों और उपचार में माहिर होता है। रेटिना स्पेशलिस्ट जो रेटिना की सर्जरी करते हैं उन्हें विट्रियो रेटिनल सर्जन भी कहा जाता है । यह अपने आप में एक विशेष ब्रांच है जिसमें रेटिना से संबंधित जटिल रोगों के इलाज की दक्षता प्राप्त होती है।

रेटिना क्या है?

रेटिना आँख के पीछे का वह हिस्सा है जहाँ प्रकाश की किरणें पड़कर हमें दृश्य दिखाई देती हैं। यह जब कार्यक्षम नहीं होता, तो दृश्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

रेटिना स्पेशलिस्ट क्यों जरूरी हैं?

रेटिना से संबंधित समस्याएं जैसे डायबिटिक रेटिनोपैथी, मैकुलर डिजेनेरेशन , रेटिना डिटेचमेंट , मैकुलर होल, वैस्कुलर आक्लूज़न , सेंट्रल सिरस रिटिनोपैथी, रेटिनाइटिस पिग्मेंटोसा आदि जटिल बीमारियों हो सकती हैं और यदि इसे समय पर नहीं पहचाना जाए तो यह दृश्य की हानि का कारण बन सकता है।

कैसे पहचानें कि आपको रेटिना स्पेशलिस्ट की जरूरत है?

यदि आपको धुंधला दिखाई दे रहा है, या आपके दृश्य में अचानक बदलाव महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत रेटिना स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए।आमतोर से नेत्र विशेषज्ञ रेटिना की बीमारी के होने पर रेटिना विशेषज्ञ को रेफ़र भी करते हैं ।

रेटिना स्पेशलिस्ट विशेषज्ञ डॉक्टर हैं जो आँख के रेटिना से संबंधित समस्याओं का समाधान प्रदान करते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी आँखों में कोई समस्या है, तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

Disclaimer: This content is for informational purposes only and should not replace professional medical advice, diagnosis, or treatment.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*

Appointment
close slider

For Appointment-

Online Appointment: Available between 8 AM to 8 PM (Except Saturday)

Book An Online Appointment - Click Here

Call for Appointment -

9818851925,

9810979457,

8586030104

-----------------------------------------